आइये जानिए केंद्र सरकार ने क्यों प्लाज्मा थेरेपी को कोविड ट्रीटमेंट गाइडलाइंस से बाहर किया Featured

कोरोना संकट के बीच लगातार सरकारी गाइडलाइंस भी बदल रही है

कोरोना की दूसरी लहर में प्‍लाज्‍मा की डिमांड काफी ज्यादा है। सोशल मीडिया पर भी लगातार कोरोना से ठीक हो चुके लोगों से प्‍लाज्‍मा डोनेट करने की गुहार लगाई जा रही है। लेकिन प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना के इलाज को लेकर डॉक्टरों के बीच एक राय कभी नहीं रही है।

कई अस्पतालो और डॉक्टरों का अनुभव ये कहता है कि प्लाज्मा थेरेपी कोरोना मरीजों पर चमत्कार करती है, तो दूसरी ओर कई डॉक्टरमानते हैं कि ये कोरोना से होने वाली मौतों को रोकने में नाकाम है। अभी तक हुई किसी मेडिकल रिसर्च में इस इलाज का असर स्थापित नहीं हो पाया है। ऐसे में अब ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल से प्‍लाज्‍मा थेरेपी को बाहर करने का फैसला हुआ है।

 दरअसल, कोरोना वायरस की बीमारी की गंभीरता या मौत की संभावना को कम करने में प्लाज्मा पद्धति) को कोविड-19 (COVID-19) मरीजों में प्रभावी नहीं पाया गया है और इसे कोविड-19 पर चिकित्सीय प्रबंधन दिशा-निर्देशों से हटाए जाने की संभावना पहले ही जताई जा रही थी. कोविड-19 के आईसीएमआर के नेशनल टॉस्कफोर्स की बैठक में सभी सदस्य इस पक्ष में थे कि कोविड-19 के वयस्क मरीजों के इलाज संबंधी चिकित्सीय दिशानिर्देशों से प्लाज्मा थेरेपी के इस्तेमाल को हटाया जाना चाहिए.

.प्लाज्मा थेरेपी को प्रोटोकॉल से हटाने के पहले कुछ डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजयराघवन को पत्र लिखकर देश में कोविड-19 के उपचार के लिए प्लाज्मा पद्धति के अतार्किक और गैर-वैज्ञानिक इस्तेमाल को लेकर आगाह किया था.

क्या अभी तक मन-मुताबिक हो रहा था  इलाज?

 

blood plasma २

ये स्थिति सिर्फ प्लाज्मा के साथ ही नहीं, बल्कि रेमडेसिविर के लिए भी है. डॉक्टर और वैज्ञानिक पिछले साल महामारी शुरू होने के बाद से कह रहे हैं कि रेमडेसिविर कोरोना के इलाज में प्रभावी नहीं है. डॉक्टरों का कहना है कि ये दवाई सिर्फ ICU में रहने के समय को कुछ कम कर देती है.

फिर भी इसकी डिमांड का अंदाजा इस बात से लगाइए कि 5000 रुपये की कीमत वाला रेमडेसिविर इंजेक्शन देश में 70-80 हजार तक का बिक रहा है. इस इंजेक्शन की कालाबाजारी हो रही है. यहां तक कि नकली इंजेक्शन बना कर बेचे जा रहे हैं.

जानिए क्या है प्लाज्मा थेरेपी (Plasma therapy)

 प्लाज्मा थेरेपी को कायलसेंट प्लाज्मा थेरेपी (Convalescent plasma therapy) भी कहा जाता है। इसमें कोरोना से ठीक हो चुके व्यक्ति के शरीर से प्लाज्मा निकालकर संक्रमित व्यक्ति की बॉडी में इंजेक्शन की मदद से इंजेक्ट किया जाता है। बता दें कि कोविड से ठीक हो चुके व्यक्ति के प्लाज्मा में एंटीबॉडीज बन जाते हैं जो दूसरे संक्रमित व्यक्ति के लिए भी मददगार हो सकते हैं।

सवाल ये उठता है कि अब तक राज्य सरकारें क्या बिना किसी आधार के ही लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील कर रही थी.

 

वहीं अन्य देशों प्लाज्मा थेरेपी पर किए गए रिसर्च में कोई खास चमत्कार नजर नहीं आया। कई देशों में प्लाज्मा थेरेपी को असरदार नहीं माना है। वहीं ICMR ने भी एक रिसर्च में काह है कि प्लाज्मा थेरेपी मृत्‍यु-दर कम करने और कोविड के गंभीर मरीजों के इलाज में कारगर नहीं है

.

Rate this item
(4 votes)
Last modified on Tuesday, 18 May 2021 20:20

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Samvad A
Samvad B

Post Gallery

मुख्यमंत्री  ने अपने शरारती नाती का वीडियो किया शेयर....

पलायन करने वाले मजदूर भी डालेंगे वोट, चलाए जा रहे मुहीम

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया ने मारे गये नक्सलियों को बताया शहीद, डिप्टी CM अरूण साव ने साधा निशाना…

अलग थलग हो गए है कांग्रेसी, टीएस बाबा ने दिया बड़ा बयान

लगन और मेहनत रंग लाई: हार नहीं मानी, चौथी बार UPSC परीक्षा में सफल हुई छत्तीसगढ़ की बेटी

अमित शाह ने नक्सलवाद के खिलाफ फिर दिए सख्ती के संकेत, खात्मे की डेडलाइन तय, जानें क्या है रणनीति

बस्तर पुलिस का दावा : 3 महीने में 71 नक्सलियों को किया ढेर, 30 से ज्यादा आधुनिक हथियार बरामद

रायपुर में आज शराबबंदी: इन क्षेत्रों में आवागमन पर रहेगा प्रतिबंध

13 जिलों में मौसम को लेकर भविष्यवाणी, आज फिर तेज आंधी तूफान का अलर्ट