Budget 2022:वित्तमंत्री निर्मला कर रहीं एक्‍सपर्ट्स से चर्चा, सर्विस और व्‍यापार सेक्‍टर के एक्‍सपर्ट्स भी शामिल... Featured

बोलता गांव डेस्क।। भारत सरकार के 2022-23 के केंद्रीय बजट से पहले, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दो सत्रों में विभिन्न उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व परामर्श की एक श्रृंखला आयोजित करेंगी। जिसमें सर्विस और व्‍यापार सेक्‍टर के एक्‍सपर्ट्स शामिल हैं। निर्मला की ये बैठकें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित की जाएंगी, जहां वह आगामी आम बजट-2022-23 के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेंगी। उसके बाद केंद्र सरकार द्वारा 1 फरवरी, 2022 को बजट पेश किया जाएगा।

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक,
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022 के बजट पर आभासी परामर्श शुरू कर दिया है। जिसके पहले सत्र में केंद्रीय मंत्री सेवाओं और व्यापार क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगी, वहीं अगला सत्र उद्योग, बुनियादी ढांचे और जलवायु परिवर्तन के विशेषज्ञों के साथ होगा। इस मामले से जुड़े अधिकारियों के अनुसार, बैठकें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक आभासी प्रारूप में होंगी और उनमें वित्‍त मंत्‍री आगामी आम बजट 2022-23 के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

वित्त मंत्रालय ने गुरूवार को एक ट्वीट में कहा,
"केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगामी आम बजट 2022-23 के संबंध में कल, 17 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में 2 सत्रों में विभिन्न क्षेत्रों के जानकारों एवं प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व-परामर्श की अध्यक्षता करेंगी।", तो बैठकें वस्तुतः आयोजित की जा रही हैं। सरकार की ओर से यह भी कहा गया, "वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह में सेवाओं और व्यापार क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ परामर्श करेंगी; और उसके बाद उनकी बैठक दोपहर से उद्योग, बुनियादी ढांचे और जलवायु परिवर्तन के विशेषज्ञों के दूसरे समूह के साथ होगी।, "

भारत सरकार के आम बजट को केंद्रीय बजट भी कहा जाता है।
इसे लेकर, भारत की वार्षिक वित्तीय रिपोर्ट आती है, जिसे पेश करना केंद्र सरकार का एक अनिवार्य कार्य है, क्योंकि यह समय-समय पर केंद्र सरकार की आय और व्यय का अनुमान प्रदान करती है। अगले साल का बजट कोरोनावायरस महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को उभारने की पृष्ठभूमि में आएगा। नए बजट की प्रस्तुति से कुछ महीने पहले, वित्त मंत्री बजट पूर्व परामर्श के हिस्से के रूप में विभिन्न शिकायतों और चिंताओं को सुनने के लिए विशेषज्ञों और विभिन्न हितधारक समूहों के साथ परामर्श करती हैं। इसलिए, गुरुवार को, निर्मला सीतारमण ने बजट 2022-23 के लिए बुनियादी ढांचे और वित्तीय क्षेत्र के सम्मानित लोगों से मुलाकात की।


Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

RO No 12879/9 "
RO No 12822/9 "
- RO No 12879/9 - "
RO No 12879/9 "

MP info RSS Feed