बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद शेख हसीना पहुंचीं भारत, गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरा विमान Featured

बांग्‍लादेश में हो रही हिंसा और तख्तापलट के बाद शेख हसीना ने इस्‍तीफा दे दिया है। शेख हसीना भारत पहुंच गई हैं और यहां से लंदन रवाना होने वाली हैं। थोड़ी देर पहले उनका प्‍लेन गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरा। शेख हसीना अभी भी हिंडन एयरबेस पर ही मौजूद हैं। उधर, बांग्लादेश के सेना प्रमुख ने ऐलान क‍िया क‍ि सेना ने देश की कमान संभाल ली है.

शेख हसीना भारत के रास्ते लंदन जा सकती हैं। कई राजनयिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है। शेख हसीना वायुसेना के एक परिवहन विमान से हिंडन एयरबेस पहुंची हैं। इस विमान के कुछ देर भारत में रुकने की संभावना है। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि अगर शेख हसीना भारत से लंदन जाएंगी तो उसी विमान का इस्तेमाल करेंगी या किसी दूसरी फ्लाइट का सहारा लेंगी।

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना अभी भी हिंडन एयरबेस पर ही मौजूद हैं। वहीं सूत्रों की मानें तो उनको जो विमान लेकर आया था वह भी अभी वहां मौजूद है।

बांग्लादेश में क्यों फैली है हिंसा?

आपको बता दें कि पिछले दो दिनों में, विरोध प्रदर्शनों में बांग्लादेश में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं। बांग्लादेश में छात्रों का विरोध प्रदर्शन पिछले महीने एक विवादास्पद नौकरी आरक्षण योजना के खिलाफ शुरू हुआ था। यह प्रदर्शन अब सरकार विरोधी आंदोलन में बदल गया है। वर्ष 1971 के मुक्ति संग्राम में भाग लेने वालों के परिवारों के लिए सिविल सेवा नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान इस विवादास्पद आरक्षण व्यवस्था के तहत किया गया था। इसी का विरोध हो रहा है।

भारत ने बढ़ाई सतर्कता, जारी किया गया अलर्ट

बांग्‍लादेश के हालात को देखते हुए भारत ने सतर्कता बढ़ा दी है। BSF को पूरे बॉर्डर पर 24 घंटे पहले ही अलर्ट रहने को कहा गया है। बॉर्डर पर ट्रुप्स की संख्या भी बढ़ाई है। DG बीएसएफ पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं। वहां हालात का जायजा ले रहे हैं।

कौन हैं शेख हसीना?

28 सितंबर 1947 को जन्मीं शेख हसीना बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की सबसे बड़ी बेटी हैं। उनका शुरुआती जीवन पूर्वी बंगाल के तुंगीपारा में बीता। यहीं उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। इसके बाद वह कुछ समय तक सेगुनबगीचा में भी रहीं। फिर उनका पूरा परिवार बांग्लादेश की राजधानी ढाका में शिफ्ट हो गया।

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

RO No 12879/9 "
RO No 12822/9 "
- RO No 12879/9 - "
RO No 12879/9 "

MP info RSS Feed