पीएम मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री स्टारमर को फोन कर दी बधाई, भारत आने का दिया न्योता Featured

नई दिल्ली : ब्रिटेन में लेबर पार्टी की जीत के बाद पीएम मोदी ने नए पीएम कीर स्टार्मर से फोन पर बातचीत की। पीएम मोदी ने स्टार्मर को जीत की बधाई दी। पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने इसके साथ ही ब्रिटिश पीएम को भारत आने का न्योता भी दिया। मोदी ने बातचीत के दौरान भारत और ब्रिटेन के ऐतिहासिक संबंधों को याद किया। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को अधिक मजबूत बनाने को लेकर प्रतिबद्धता व्यक्त की।

मुक्त व्यापार समझौते का जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी और ब्रिटेन के अपने समकक्ष ने परस्पर लाभकारी भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते को शीघ्र पूरा करने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ब्रिटेन के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विकास में भारतीय समुदाय के सकारात्मक योगदान की सराहना करते हुए उन्होंने लोगों के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देने पर सहमति व्यक्त की।

1997 के बाद सबसे बड़ी जीत

ब्रिटेन राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिला। वहां लेबर ने हाउस ऑफ कॉमन्स में 650 में से 412 सीटें हासिल कीं। यह टोनी ब्लेयर की 1997 की जीत के बाद से उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। कंजर्वेटिव्स ने केवल 121 सीटें जीतीं, जो उनका अब तक का सबसे खराब परिणाम था।

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

RO No 12879/9 "
RO No 12822/9 "
- RO No 12879/9 - "
RO No 12879/9 "

MP info RSS Feed