क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना? इसमें 20 रुपये देकर मिलते हैं दो लाख रुपये Featured

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना? इसमें 20 रुपये देकर मिलते हैं दो लाख रुपये

PM Suraksha Bima Yojana: भारत सरकार ने साल 2015 में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की थी. यह दुर्घटना बीमा पाॅलिसी है. इसमें 20 रुपये में 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस मिलता है.

भारत सरकार देश के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाती है. अलग-अलग लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सरकार अलग-अलग तरह की योजनाएं लेकर आती है.

जिंदगी बड़ी है और अनिश्चितताओं भरी होती है. यहां कब किसके साथ कौन सी घटना हो जाए कुछ भी कहा नहीं जा सकता.

लोग ऐसी अप्रत्याशित घटनाओं के चलते होने वाले नुकसान से बचने के लिए इंश्योरेंस करवाकर चलते हैं. लेकिन सभी लोगों के पास हो इतने पैसे नहीं होते कि वे लाइफ इंश्योरेंस ले सकें.

ऐसे में इस तरह के लोगों के काम आती है केंद्र सरकार की यह खास योजना. भारत सरकार ने साल 2015 में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की थी. यह दुर्घटना बीमा पाॅलिसी है. इस पाॅलिसी के जरिए दुर्घटना में मृत्यु होने या फिर गंभीर चोट लगने पर क्लेम दिया जाता है.

18 साल से लेकर 70 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है. योजना में साल भर में 20 रुपये का प्रीमियम भरना होता है. जो आपके खाते से ऑटो डेबिट होता है.

योजना में मृत्यु होने पर और पूर्ण रूप से विकलांग होने पर दो लाख रुपये का क्लेम मिलता है. वहीं, आंशिक रुप से विकलांग होने पर एक लाख रुपये का क्लेम मिलता है.

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

RO No 12879/9 "
RO No 12822/9 "
- RO No 12879/9 - "
RO No 12879/9 "

MP info RSS Feed