Spam Calls : 95% भारतीय रोजाना हो रहे शिकार, सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा Featured

Spam Calls से नहीं मिल रही आजादी, 95% भारतीय रोजाना हो रहे शिकार, सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा

Spam Calls Survey Report: करीब 95% भारतीय अब रोजाना अनचाहे कॉल्स और मैसेज से जुझ रहे हैं. यहां तक कि पिछले 6 महीने में इन मामलों में काफी इजाफा हुआ है.

Spam Calls Survey: देश में स्पैम कॉल और मैसेज की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रहा है. TRAI के प्रयासों के बावजूद ऐसे मामले कम नहीं हो रहे हैं. हाल ही में जारी एक सर्वे में इसका खुलासा हुआ है. सर्वे के मुताबिक, करीब 95% भारतीय अब रोजाना अनचाहे कॉल्स और मैसेज से जुझ रहे हैं. यहां तक कि पिछले 6 महीने में इन मामलों में काफी इजाफा हुआ है. साथ ही फोन में मौजूद DND फीचर भी ऐसे कॉल्स को रोकने में मददगार साबित नहीं हो रहा है. 

हाल ही में LocalCircles ने एक सर्वे कराया है, जिसके मुताबिक 95% भारतीय मोबाइल यूजर्स को अब रोजाना स्पैम कॉल आ रहे हैं. स्कैमर्स भी लोगों से ठगी के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं. सर्वे के मुताबिक, 77% मोबाइल यूजर्स को रोजाना कम से कम तीन बार ऐसे कॉल्स आ रहे हैं. ऐसे कॉल्स होम लोन, क्रेडिट कार्ड समेत फायनेंसियल सेक्टर से आ रहे हैं. सर्वे में बताया गया है कि पिछले 6 महीने में ऐसे मामले पहले के 54% से 66% बढ़े हैं. 

 

काम नहीं आ रहा DND फीचर 

स्मार्टफोन और टेलीकॉम कंपनियों द्वारा जाने वाली Do Not Disturb फीचर भी अब काम नहीं आ रहा है. स्पैम कॉल्स और मैसेजेज से लोग काफी परेशान हैं. वहीं, स्कैमर्स भी अब अलग अलग तरीके से लोगों को ठगने के तरीके अपना रहे हैं. 

 

TRAI उठाने जा रहा ठोस कदम 

 

बता दें किट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को प्रमोशनल मैसेजेज को रोकने के लिए निर्देश दिए थे. इसकी डेडलाइन 1 सितंबर की थी. लेकिन अब इसकी डेडलाइन को आगे बढ़ाते हुए 1 अक्टूबर 2024 की तारीख तय कर दी गई है. ट्राई चाहती है कि वह जल्दी ही फेक और स्पैम कॉल्स पर लगाम लगाए. ट्राई ने कहा था कि अगर कोई एंटिटी स्पैम कॉल करने के लिए अपनी एसआईपी/पीआरआई लाइनों का दुरुपयोग करती है, तो एंटिटी के सभी दूरसंचार संसाधनों को उसके दूरसंचार सेवा प्रदाता (टीएसपी) द्वारा काट दिया जाएगा. इतना ही नहीं, उस इकाई को ब्लैकलिस्ट भी कर दिया जाएगा. 

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

RO No 12879/9 "
RO No 12822/9 "
- RO No 12879/9 - "
RO No 12879/9 "

MP info RSS Feed