मुझे बोलने नहीं दिया गया…नीति आयोग की बैठक छोड़कर बाहर निकलीं ममता Featured

दिल्ली में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक जारी है. पीएम मोदी इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं. नीति आयोग की इस बैठक में बीजेपी शासित राज्यों के सीएम मौजूद हैं. इंडिया गठबंधन ने इस बैठक का बॉयकॉट किया है. कुछ गैर बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री इस बैठक में शामिल नहीं हुए हैं. उन्होंने बजट में भेदभाव का आरोप लगाते हुए इससे किनारा किया है. हालांकि, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इस बैठक में मौजूद हैं. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और बिहार के सीएम नीतीश कुमार इस बैठक में नहीं पहुंचे हैं.

देश

राज्य

ओलंपिक 2024

सावन 2024

Sports9

मनोरंजन

वेब स्टोरी

बिजनेस

टेक

धर्म

दुनिया

वीडियो

लाइफस्‍टाइल

एजुकेशन

नॉलेज

हेल्थ

साइंस

बजट 2024

चुनाव 2024

Hindi News देश

मुझे बोलने नहीं दिया गया…नीति आयोग की बैठक छोड़कर बाहर निकलीं ममता

पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक जारी है. गैर बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इस बैठक का बॉयकॉट किया है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इस बैठक में शामिल हुई थीं लेकिन कुछ देर बाद वो बाहर निकल गईं. उन्होंने आरोप लगाया कि बैठक में उन्हें बोलने नहीं दिया गया. उनका माइक बंद कर दिया. ममता ने केंद्र सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाया.

 

मुझे बोलने नहीं दिया गया...नीति आयोग की बैठक छोड़कर बाहर निकलीं ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

फॉलो करें:

google-news-icon

TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Updated on: Jul 27, 2024 | 12:30 PM

दिल्ली में नीति आयोग की 9वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक जारी है. पीएम मोदी इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं. नीति आयोग की इस बैठक में बीजेपी शासित राज्यों के सीएम मौजूद हैं. इंडिया गठबंधन ने इस बैठक का बॉयकॉट किया है. कुछ गैर बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री इस बैठक में शामिल नहीं हुए हैं. उन्होंने बजट में भेदभाव का आरोप लगाते हुए इससे किनारा किया है. हालांकि, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इस बैठक में मौजूद हैं. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और बिहार के सीएम नीतीश कुमार इस बैठक में नहीं पहुंचे हैं.

 

 

NITI Aayog Meeting Live Update:

नीति आयोग की बैठक छोड़कर ममता बनर्जी बाहर निकली गई हैं. बाहर निकलने के बाद मीडिया से बातचीत में ममता ने कहा कि मुझे बोलने नहीं दिया गया. फंड मांगने पर मेरा माइक बंद कर दिया गया. मुझे केवल 5 मिनट बोलने दिया गया. केंद्र सरकार बंगाल के साथ भेदभाव कर रही है. गैर एनडीए शासित राज्यों के साथ भेदभाव किया जा रहा है.

कांग्रेस और विपक्षी मुख्यमंत्रियों द्वारा नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने पर बिहार के मंत्री नितिन नबीन ने कहा कि कांग्रेस की शुरू से ही यह मानसिकता रही है कि उन्हें विकास कार्यों में भी राजनीति करनी है. आज विकास कार्यों पर चर्चा के लिए बैठक है. नीति आयोग कोई बीजेपी का ढांचा नहीं है. नीति आयोग जब भी बैठक करती है तब वह हर राज्य के विकास मॉडल को तय करती है यह एक संघीय ढांचा है लेकिन समस्या यह है कि कांग्रेस केवल तुष्टीकरण की राजनीति करने के लिए है. उनके पास कोई मुद्दा नहीं बचा है इसलिए वे अब नीति आयोग बैठक का विरोध कर रहे हैं.

हेमंत सोरेन के प्रतिनिधि भी बैठक में नहीं पहुंचे, पहले उनके शामिल होने की खबर थी.

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे.

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिए नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र पहुंचे.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय नीति आयोग की बैठक में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे.

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिए नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र पहुंचीं.

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत नीति आयोग की बैठक में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र पहुंचे.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी नीति आयोग की बैठक में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र पहुंचे.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे.

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा नीति आयोग की बैठक में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू नीति आयोग की बैठक में हिस्सा लेने के लिए नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र पहुंचे.

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल नीति आयोग की बैठक में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र पहुंचे.

गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राष्ट्रपति भवन पहुंचे.

नीति आयोग की बैठक में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रतिनिधि के रूप में राज्य के पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर शामिल होंगे.

बैठक की थीम ‘विकसित भारत @2047’ है

नीति आयोग की बैठक सुबह 10 बजे से होगी. राष्ट्रपति भवन के कल्चरल सेंटर में यह बैठक होगी. नीति आयोग की इस बैठक में विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में राज्यों की भूमिका पर विस्तार से चर्चा की जाएगी. बैठक की थीम ‘विकसित भारत @2047’ है. इसका मुख्य फोकस भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है. नीति आयोग की बैठक के बाद ‘सीएम कॉन्क्लेव’ होगा, जिसमें राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री हिस्सा लेंगे.

 

बैठक में इन विषयों पर होगी चर्चा

बैठक के दौरान राज्य सरकार की ओर से नीति आयोग को एक रिपोर्ट सौंपी जाएगी. इस रिपोर्ट के साथ केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से संचालित योजना पर चर्चा होगी. बैठक में 2047 तक 30 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी, विकसित राष्ट्र में राज्यों की भूमिका, पेयजल-बिजली, स्वास्थ्य, स्कूली शिक्षा, देश-राज्यों के विकास का रोडमैप, केंद्र-राज्य सरकारों में सहयोग और डिजिटलीकरण जैसे विषयों पर चर्चा होगी

बैठक में ये शामिल?

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ

अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत

मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव

इन राज्यों के सीएम नहीं पहुंचे

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन

बिहार के सीएम नीतीश कुमार

हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया

तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन रंगासामी

बैठक के बहिष्कार पर किसने क्या कहा?

नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने पर असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि जब भाजपा विपक्ष में थी, संघीय ढांचे से संबंधित किसी भी महत्वपूर्ण बैठक का बहिष्कार नहीं किया गया, क्योंकि हमारे लिए राष्ट्र प्रथम है. विपक्ष नीति आयोग का बहिष्कार कर राष्ट्र को कमजोर करना चाहता है.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कुछ सीएम नीति आयोग की बैठक का बॉयकॉट कर रहे हैं. वो निजी स्वार्थ को आगे रखकर प्रदेश के हित को पीछे रख रहे. बेबुनिआद मुद्दे का हवाला देकर ये लोग बॉयकॉट कर रहे हैं. इंडी गठबंधन नेता को बजट नहीं पढ़ना आता. हमें कुछ नहीं मिला बोलकर लोगों को भ्रमित न करें.

नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने पर तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश किया गया बजट भाजपा का बहिष्कार करने वाले राज्यों और लोगों के प्रति प्रतिशोध की कार्रवाई जैसा प्रतीत होता है. उन्होंने INDIA गठबंधन को वोट देने वालों से बदला लेने के लिए बजट तैयार किया है. केंद्र की भाजपा सरकार लगातार तमिलनाडु की उपेक्षा कर रही है.

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

RO No 12879/9 "
RO No 12822/9 "
- RO No 12879/9 - "
RO No 12879/9 "

MP info RSS Feed