राज्यसभा चुनाव: हिमाचल प्रदेश में BJP की बड़ी जीत, कर्नाटक में कांग्रेस को तीन सीटें, भाजपा को एक सीट मिली Featured

बोलता गांव डेस्क।।

शिमला। हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की एक सीट के मंगलवार को विधानसभा परिसर में हुए मतदान का नतीजा घोषित हो गया है। सत्तारूढ़ दल कांग्रेस के प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी को हराकर भाजपा के हर्ष महाजन ने राज्यसभा चुनाव जीत कर इतिहास रच दिया है। दोनों दलों के प्रत्याशियों को 34-34 वोट मिले थे।

करके रख दिया है। बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवार का एक समान 34-34 वोट मिले हैं। इस चुनाव में कांग्रेस के 6 विधायकों ने क्रोस वोटिंग की। जिससे हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। एक समान वोट मिलने के बाद हिमाचल प्रदेश में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। हिमाचल प्रदेश में बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन की जीत हुई है।कांग्रेस विधायकों की ओर से क्रॉस वोटिंग के चलते भाजपा जीत के करीब पहुंची।

 

 

हर्ष महाजन की जीत के बाद हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि “इतना भारी बहुमत होने के बावजूद कांग्रेस राज्यसभा सीट हार गई… मैं हर्ष महाजन को एक बार फिर बधाई देता हूं…” हिमाचल प्रदेश के एलओपी जयराम ठाकुर कहते हैं, “हम सही कह रहे हैं कि इस जीत को देखते हुए हिमाचल प्रदेश के सीएम को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए… महज एक साल के भीतर ही विधायकों ने उनका साथ छोड़ दिया है।” प्रदेश बीजेपी ने दावा किया है कि उनके उम्मीदवार हर्ष महाजन चुनाव जीत गये हैं।

 

कांग्रेस विधायक राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डालने के लिए विधानसभा पहुंचे। सभी विधायक बेंगलुरु के एक पांच सितारा होटल में ठहरे हुए थे और बस में बैठकर एक साथ वोट डालने पहुंचे। इसके बाद पर्ची से फैसला हुआ जिसमें भाजपा ने बाजी मारी।

कर्नाटक के नतीजे-अजय माकन, जी सी चन्द्रशेखर, सैयद नसीर हुसैन (सभी कांग्रेस), नारायणसा भांडगे (भाजपा) ने कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव जीता।

कर्नाटक के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस ने तीन सीटें जीतीं। इसके अलावा भाजपा ने एक सीट जीती।

 

राज्यसभा उम्मीदवार के खिलाफ एफआईआर

 

पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव लड़ रहे जेडीएस नेता डी कुपेंद्र रेड्डी और उनके सहयोगियों के खिलाफ बंगलूरू के विधान सौधा पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी पुष्टि की कि राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस विधायकों को धमकी देने के लिए एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

 

अजित पवार गुट के नेता प्रफुल पटेल ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। राज्यसभा सचिवालय की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक, महाराष्ट्र राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य सभा के निर्वाचित सदस्य प्रफुल्ल पटेल ने राज्य सभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है। उनका त्यागपत्र राज्य सभा के सभापति द्वारा 27 फरवरी, 2024 से स्वीकार कर लिया गया है।

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

RO No 12879/9 "
RO No 12822/9 "
- RO No 12879/9 - "
RO No 12879/9 "

MP info RSS Feed