कोरोना: छत्तीसगढ़ के गाँवों में वैक्सीनेशन बना चुनौती

ग्रामीण भारत में जागरुकता के अभाव और भ्रम के कारण जांच करवाने, टीका लगवाने में हिचक रहे लोग
टीका लगने के बाद मैं नही मरा :   जिंदा होने का सबूत देते तहसीलदार मूलचंद चोपड़ा ने ग्रामीणों को जागरूक किया  

 https://www.youtube.com/watch?v=HnpZD7rMI2A

महासमुंद ज़िले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ज़िला प्रशासन द्वारा तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी अपने-अपने तरीक़े से ख़ास कर ग्रामीण इलाक़े के लोगों को कोविड टीका लगवाने के लिए गाँव-गाँव, घर-घर जाकर जागरुक कर रहे है। 

महासमुंद के तहसीलदार श्री मूलचंद चोपड़ा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगो को कोरोना वैक्सीन लगवाने उन्हें प्रेरित क़र रहे है।  ग्रामीणों में वैक्सीन को लेकर फैल रही ग़लत भ्रांतियों और अफ़वाह का समाधान करते तुमगाँव में महिला को समझाते हुए कहा कि आ रही खबर से तीसरी लहर ज़्यादा ख़तरनाक है। कोरोना से बचने के लिए टीका लगवाना ज़रूरी है। महिला व्हाट्सएप में आ रहे टीका के मैसेज का जिक्र कर रही। तहसीलदार ने महिला को समझाते हुए  कहा कि उन्होंने स्वयं दोनों टीका लगवा लिया है साथ ही उनके साथ आये पटवारी भी दोनों टीका लगवा चुका है। किंतु वे अभी तक नही मरे है।  ज़िले के अधिकारी-कर्मचारी भी टीका लगवा रहे है। वे लोगों को समझा रहे कि आपकी सेहत की चिंता केंद्र और राज्य सरकार दोनों को है। राज्य शासन लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए टीका लगा रही है। आप सब पात्र लोग आगे आगे टीका लगवाए और अपने और अपने परिवार को इस बीमारी से सुरक्षित रखे । 

 तहसीलदार श्री चोपड़ा स्वयं को जिंदा होने का सबूत बार -बार दे रहे हैं। पात्र लोगों को वैक्सीन लगवाने कह रहे। किंतु ग्रामीण महिला टीका नही लगवाने पर अडिग दिख रही थी। महिला ने व्हाट्सएप (सोशल मीडिया) में आ रहे मैसेज का जिक्र कििया। उन्होंने महिला के इस भ्रम को दूर किया गया। आख़िरकार मेहनत सफल हुई महिला बाद में टीका लगवाने राज़ी हुई। तहसीलदार ने लोगों से सोशल मीडिया (व्हाट्सएप ) में टीका को लेकर फैल रही ग़लत अफ़वाह पर ध्यान न देने की सलाह दी और पात्र लोगों से कोविड टीका लगवाने का आग्रह किया।

कोरोना ग्रामीण भारत में बढ़ता जा रहा है। गांवों से लगातार मौत की खबरें आ रही हैं। लोगों को बुखार, दस्त, खांसी जैसे कोरोना के लक्षण हैं बावजूद इसके ज्यादातर जगहों पर लोग कोविड-19 जांच और टीकाकरण से पीछे हट रहे हैं,  ग्रामीण इलाकों में लोगों को अभी भी लगता है उन्हें कोरोना नहीं हो सकता और टीका से उनकी मौत हो जाएगी .

https://www.youtube.com/watch?v=7OSwAMoz_OE

Rate this item
(1 Vote)
Last modified on Wednesday, 12 May 2021 08:12

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

RO No 12822/9 "
RO No 12784/11 "
RO No 12784/11 "
RO No 12784/11 "

Post Gallery

प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में दुनिया में बड़ी ताकत के रूप में उभरा भारत

दुर्घटना दावा और मुआवजा लेने नहीं आते दावेदार...जानिए सुप्रीम कोर्ट ने ऐसा क्यों कहा?

पहली बार यूक्रेन जाएंगे पीएम मोदी, जानें क्यों अहम है ये दौरा

बांग्लादेश: 28 बच्चे बांग्लादेश से कैसे निकले? भारत लौटे छात्र की जुबानी

CM मोहन यादव का बड़ा फैसला, MP में अग्निवीर जवानों को मिलेगा आरक्षण

फिल्म के बदले प्रोड्यूसर ने… जब कास्टिंग काउच का शिकार हुआ ये मशहूर एक्टर

Paris Olympics 2024, LIVE Updates: पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में लहराया तिरंगा, पीवी सिंधु-शरत कमल ने की भारतीय टीम की अगुवाई

अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स का बढ़ता ही जा रहा है इंतजार, नासा ने दिया निराशाजनक अपडेट

CG Weather: छत्तीसगढ़ में भीषण बारिश के चलते जन जीवन हुआ प्रभावित, अगले 24 घंटे में कैसा रहेगा मौसम का हाल