गेम की लत ने ली छात्र की जान: पैसा लगाकर खेलने की लत ने बर्बाद किया भविष्य, डांट के डर से फांसी लगाकर दी जान Featured

बोलता गांव डेस्क।।

 

जशपुर/बगीचा। जिले के नारायणपुर थाना क्षेत्र से एक छात्र ने फांसी लगाकर जान दे दी। परिजनों के मुताबिक उसे मोबाइल में फ्री फायर गेम खेलने की लत थी और वह पैसा लगाकर गेम खेलता था। इस दौरान पैसा हारने और घरवालों की डांट के डर से छात्र ने आत्महत्या कर ली।

 

ग्राम पंचायत कलिया के बनखेता गांव के 12 वीं कक्षा के छात्र सुमित लकड़ा पिता भोला लकड़ा, उम्र 18 वर्ष का शव आज फांसी पर लटका हुआ मिला। सुमित ने घर पर रखी चुन्नी से फंदा बनाकर फांसी लगा ली। मामले की सूचना पर नारायणपुर पुलिस जांच में जुट गई है।

 

मोबाइल पर दिन भर गेम खेलता था सुमित

परिजनों ने पुलिस को बताया कि सुमित को फ्री फायर गेम की लत लग गई थी। दिन भर वह मोबाइल में गेम खेलने में लगा रहता था। वह पैसा लगाकर गेम खेलता था और गेम में वह काफी पैसा हार चुका था। मंगलवार को सुमित घर में अकेला था। उसके घर वाले महुआ डोरी चुनने गए हुए थे। इसी बीच उसने फांसी लगा ली।

 

 

‘कई सालों से मोबाइल पर गेम खेलने की लत थी’

परिजनों ने बताया कि सुमित ने इस साल ही 12 की परीक्षा पास की है। उसे कक्षा 9 वीं से ही मोबाइल गेम खेलने की आदत थी। 12 वीं की पढाई के दौरान उसे फ्री फायर गेम खेलने की लत लग गई। परिजन के मुताबिक एक बार सुमित ने बताया कि उसने फ्री फायर में 15 हजार रूपये जीते हैं। बाद में यह रकम भी वह हार गया। उसका एक भाई विनीत लकड़ा मुंबई में रहता है। सुमित ने विनीत से घर का बोर बनवाने की बात बोलकर उससे 5 हजार रुपए लिया था, उसे भी वह फ्री फायर गेम में हार गया। इसे लेकर घर वालों की डांट पड़ती, संभवतः इस डर से उसने आत्महत्या कर ली।

 

 

 

 

‘गांव के कई बच्चों को फ्री फायर की आदत’

सुमित के पिता ने बताया कि केवल सुमित ही नहीं गांव के कई बच्चों को फ्री फायर की लत है। उन्होंने बच्चो को अक्सर गेम में हरने और जीतने की चर्चा करते सुना है। बच्चे इस गेम के चक्कर में बर्बाद हो रहे हैं सरकार को इसे रोकने के लिए कुछ करने चाहिए।

 

‘बच्चों व किशोरों को जल्दी लगती है गेम की लत’

जानकारों का कहना है कि बच्चों व किशोरों को मोबाइल गेम की लत जल्दी लगती है। मोबाइल फोन की स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने से दिमाग को खुशी मिलती है। ऐसे में ब्रेन से डोपामाइन हार्मोन तेजी से रिलीज होता है। यह हार्मोन हैप्पी हार्मोंस में से एक है। इस हार्मोन के ज्यादा रिलीज होने से ज्यादा मजा आने लगता है जो धीरे-धीरे लत में बदल जाता है। जिससे बच्चा मोबाइल स्क्रीन से नजर हटाने तक का नाम नहीं लेता है। अगर छोटी उम्र में डोपामाइन का लेवल हाई हो जाता है तो बच्चे का ध्यान इधर-उधर बंट जाता है। पढ़ाई में कंसन्ट्रेट नहीं कर पाता है।

 

 

 

‘मेंटल हेल्थ खराब कर रहे मोबाइल गेम’

सोशल मीडिया और ऑनलाइन गेमिंग की लत का प्रभाव बच्चों की मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है और बच्चे मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर्स के शिकार हो रहे हैं। उनमें स्ट्रेस, सोशल एंग्जाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। साथ ही उनमें आत्मविश्वास की कमी, पढ़ाई पर फोकस, सामाजिकता की कमी और अनिद्रा जैसी समस्याएं आ रहीं हैं। इसके अलावा छोटे बच्चों व किशोरों के व्यवहार में भी बदलाव देखा जा रहा है। वे ज्यादा चिड़चिड़े और गुस्सैल होते जा रहे हैं।

 

‘बच्चों को कैसे दूर रखें इसकी लत से’

आज के समय में बच्चे आउटडोर खेलों से ज्यादा इंडोर या डिजीटल गेम्स खेलना पसंद करते हैं। जिसके चलते ज्यादातर बच्चे ऑनलाइन गेम खेलने की लत का भी शिकार हो जाते हैं। इंटरनेट के इस दौर में बच्चे अक्सर फोन, लैपटॉप और टैबलेट पर अलग-अलग ऑनलाइन गेम खेलते रहते हैं। वहीं, पबजी

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

RO No 12879/9 "
RO No 12822/9 "
- RO No 12879/9 - "
RO No 12879/9 "

MP info RSS Feed