विधायक न होते हुए भी बाफना कर रहे विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण Featured

 WhatsApp Image 2023 09 23 at 6.27.03 PM

जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा नेता संतोष बाफना प्रदेशभर में एकमात्र ऐसे पूर्व जनप्रतिनिधि हैं जो वर्तमान में किसी संवैधानिक पद पर न रहते हुए भी एवं राज्य में कॉग्रेस की सरकार होने के बावजूद पिछले पांच वर्षों से लगातार विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण कर क्षेत्र की जनता को सौगात देते आ रहे हैं।

अभी हाल ही में पूर्व विधायक संतोष बाफना के द्वारा विधानसभा जगदलपुर के दरभा मण्डल के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायतों में 3 परियोजनाओं का लोकार्पण व 2 परियोजनाओं का भूमिपूजन कर 25 लाख से अधिक राशि के विकास कार्यों की सौगात क्षेत्र की जनता को दी गई। और इसके पूर्व भी कई ग्राम पंचायतों में सीसी सड़क, पुलिया व नाली निर्माण कार्य का भूमिपूजन व लोकार्पण भी पूर्व जनप्रतिनिधि संतोष बाफना के कर कमलों से हो चुका है। तथा पेयजल समस्या के निदान हेतु ग्रामवासियों की मांग पर पानी टैंकर वितरण के कार्य भी संतोष बाफना के हाथों सम्पन्न हो चुके हैं।

WhatsApp Image 2023 09 23 at 6.25.48 PM

किसी नेता के संवैधानिक पद पर न होते हुए भी शासकीय कार्यों के भूमिपूजन व लोकार्पण करने की मुख्य वजह में क्षेत्र में उसकी सक्रियता एवं जनता के बीच लोकप्रिय होना भी शामिल होता हैं। और खासकर बस्तर संभाग की एकमात्र सामान्य सीट जगदलपुर विधानसभा में संतोष बाफना की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, यहॉ के ग्रामीण या शहरी स्थानीय जनप्रतिनिधि चाहे वह पार्षद, सरपंच, जनपद सदस्य या फिर जिला पंचायत के सदस्य हो यहॉ पूर्व विधायक संतोष बाफना सबकी पहली पसंद बने हुए हैं। इसलिए इन सभी स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा शासन के विभिन्न मदों से स्वीकृत कराये गए विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण क्षेत्र में कांग्रेस के जनप्रतिनिधि होने के बावजूद अपने लाड़ले एवं क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय, जन-जन के नेता भाजपा के पूर्व विधायक संतोष बाफना के हाथों ही करवाया जा रहा है और यह सिलसिला पिछले पांच वर्षों से बदस्तूर जारी है।

WhatsApp Image 2023 09 23 at 6.25.48 PM 1

इसके पीछे एक कारण यह भी है कि, पिछला विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी पूर्व विधायक संतोष बाफना घर नहीं बैठे, बल्कि पिछले पांच वर्षों से क्षेत्र के लोगों से लगातार संपर्क में रहे और क्षेत्र की जनता से परिवार जैसा रिश्ता बनाए रखा एवं सुख-दुःख में उनके सहभागी बने रहे। इतना ही नहीं, वे क्षेत्र की समस्याओं को लेकर चाहे धमतरी से जगदलपुर फोर लेन सड़क, बस्तर से हवाई सुविधा बढ़ाने का मामला, क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा बढ़ाने के लेकर एनएमडीसी के द्वारा सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल बनाने का मामला या फिर रेल सुविधा के दृष्टिकोण से रावघाट-जगदलपुर रेल लाईन के लिए पत्राचार करना हो या फिर दिल्ली जाकर केन्द्रीय मंत्रियों से मुलाकात करना हो लगातार बाफना जनहित के मामलों पर अपनी सक्रियता बनाए हुए दिखे। वहीं पूर्व विधायक संतोष बाफना अपने कार्यकाल में कराए गए विकास कार्यों व सामाजिक सरोकार के कामों को लेकर भी जनता के बीच अपनी खासी पहचान बनाए हुए हैं।

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Saturday, 23 September 2023 18:32

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

RO No 12784/11 "
Samvad B