Flight Booking Hacks: सस्ते में बुक हो जाएगा फ्लाइट का टिकट, बस अपनाएं ये 7 टिप्स एंड ट्रिक्स… Featured

बोलता गांव डेस्क।।

नया साल आने वाला है और सब ने कुछ ना कुछ प्लान बनाए होंगे. कोई अपने घर पर ही कुछ प्लान करेगा, तो कोई बाहर जानें कि योजना बना रहा है. ऐसे में आपको प्लाइट टिकट की जरूरत होगी, लेकिन बीते कुछ महीनों में टिकट की कीमतों में इजाफा हुआ है. अगर आप भी कम प्राइस पर टिकट बुक करने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे, जिनकी मदद से बुकिंग चीपेस्ट प्राइस पर हो सकती है. हालांकि हम टिकट बुकिंग के किराए में पर्याप्त मात्रा में गिरावट की गारंटी नहीं दे सकते, लेकिन इन तरीकों से आप समझदारी से प्राइस को कम कर सकते हैं.

 

फ्लाइट कम्पैरिज़न वेबसाइट्स का इस्तेमाल करें

कभी भी टिकट बुक करने से पहले एक-दो फ्लाइट कम्पैरिज़न टिकट पर प्राइस चेक करना न भूलें. स्कायस्कैनर, कायाक और मोमोन्डो जैसी साइट्स अलग-अलग एयरलाइन्स के फ्लाइट टिकट्स की विस्तृत जानकारी देती हैं.

 

प्री बुकिंग

प्री बुकिंग कोई हैक नहीं है, बल्कि किफायती यात्रा के लिए एक स्मार्ट कदम है. हाल ही में हुए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि प्रस्थान से 47 दिन पहले फ्लाइट टिकट बुक करने से आपको सबसे सस्ता हवाई किराया हासिल करने में मदद मिलती है. साथ ही एक हालिया शोध ने सुझाव दिया है कि फ्लाइट टिकट बुक करने का सबसे अच्छा समय दोपहर के आसपास होता है.

 

वीकेंड में न करें बुकिंग

नौकरी-पेशा वाले ज्यादातर लोगों का वीक ऑफ शनिवार-रविवार को होता है. ऐसे में शुक्रवार और सोमवार के दिन टिकट की काफी बुकिंग होती है इसलिए इन दिनों में टिकट बुकिंग से बचना चाहिए. बीच के दिनों में फ्लाइट की सीटें खाली रहती हैं, जिसकी वजह से टिकटों की कीमत कम हो जाती है. बड़े फेस्टिवल्स पर भी टिकट बुक नहीं करना चाहिए.

 

स्पेशल डेबिट या क्रेडिट कार्ड ऑफर्स का इस्तेमाल करें

अलग-अलग बैंक फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए अपने डेबिट व क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को स्पेशल ऑफर्स देते हैं. फ्लाइट बुक करते समय इस विकल्प का इस्तेमाल करें. कुछ क्रेडिट कार्ड्स प्वॉइंट्स को रीडिम करके फ्लाइट टिकट बुक करने की सुविधा भी देते हैं, जिन्हें वे एयरमाइल्स कहते हैं. यदि आपके पास ज़्यादा प्वॉइंट हो तो आपको ख़र्च किए बिना भी एक-दो टिकट मिल सकता है.

 

उड़ान भरने का सही दिन चुनें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शुक्रवार और रविवार को अक्सर ज्यादातर यात्री उड़ान भरते हैं. मंगलवार, बुधवार या शनिवार उड़ान के लिए सबसे कम चुने गए दिन होते हैं, क्योंकि इस समय लोग अपने कामों में व्यस्त रहते हैं. पैसे बचाने के लिए आप इन तीन दिनों में अपनी फ्लाइट बुकिंग कर सकते हैं. ऐसे दिनों में एयरलाइन कंपनियां अपने विमान में खाली सीटों को भरने के लिए टिकट की कीमतों को गिरा देती हैं.

 

एयरलाइन लॉयल्टी पॉइंट

ज्यादातर एयरलाइंस लॉयल्टी प्रोग्राम चलाती हैं, जिसके तहत वे प्लाइट बुकिंग पर डील्स और छूट देते हैं. सभी एयरलाइंस लॉयल्टी पॉइंट/मील भी ऑफर करती हैं जिन्हें फ्लाइट टिकट के लिए रिडीम किया जा सकता है.

 

सुबह की फ्लाइट करें बुक

ज्यादा दूरी की फ्लाइट बुकिंग हो तो कनेक्टिंग फ्लाइट का टिकट बुक करना चाहिए. यानी कि आप किसी जगह की सीधी टिकट बुक न करें, बल्कि बीच में किसी जगह फ्लाइट चेंज करें. कनेक्टिंग टिकट डायरेक्ट टिकट के मुकाबले सस्ती पड़ती है.

Rate this item
(1 Vote)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Samvad A
Samvad B

Post Gallery

गर्मी तोड़ रही रिकॉर्ड... लू का अलर्ट, इन राज्यों में अगले 5 दिनों तक लू का प्रचंड कहर!

70 सालों से झूठ बोलने की बीमारी है कांग्रेसियों को : सीएम विष्णुदेव साय

पिथौरा में 5 साल के मासूम का अपहरण, चंद घंटे में किडनैपर गिरफ्तार

IED Bomb Defused : नक्सली साजिश नाकाम, सर्चिंग के दौरान सुरक्षा बलों ने किया IED बम डिफ्यूज

CAA को लेकर अब इस राज्य में गठित हुई समिति, इनकी होगी जांच

मसालों में मिला जहर? सिंगापुर, हांगकांग के बाद अब नेपाल ने भी लगाया Everest और MDH पर प्रतिबंध...

बगडेगा में सीएम विष्णुदेव साय ने की जनसभा, VIDEO

CG Coal Transport Scam: अब न कोई गड़बड़ न घोटाला…छत्तीसगढ़ में फिर से ऑनलाइन ई-ट्रांजिट पास शुरु, सीएम विष्णुदेव साय ने लगाया कांग्रेस की योजना पर ब्रेक

हरियाणा में चुनाव प्रचार करेंगे छग बीजेपी के 11 नेता