छत्तीसगढ़ में तपती गर्मी के चलते 22 अप्रैल से 15 जून तक स्कूलों में ताला, शिक्षकों की छुट्टी 1 मई से Featured

बोलता गांव डेस्क।।

 

रायपुरः छत्तीसगढ़ में इन दिनों लगातार गर्मी अपना कहर बरपा रही है और पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया है. भीषण गर्मी के चलते छत्तीसगढ़ सरकार ने स्कूलों में तय समय से पहले ही ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है. स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक अब 22 अप्रैल से 15 जून तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा. आदेश में स्पष्ट किया गया है कि अप्रैल माह में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी और लू के कारण छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ रहा है.

 

 

वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मौसम विभाग ने तापमान 42 डिग्री से अधिक दर्ज किया है. प्रदेश के पांच जिलों में पारा 41-42 डिग्री से ऊपर है. ऐसे में मौसम की मार सबसे ज्यादा स्कूली बच्चों पर पड़ रही थी. क्योंकि प्रदेश में भीषण गर्मा और लू चल रही है. इससे पहले शासन ने स्कूलों के समय में बदलाव करते हुए सुबह 7.30 से 11.30 तक करने का आदेश जारी किया था लेकिन सुबह से ही गर्मी ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. हाल ही में गर्मी को देखते हुए छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन ने भी रायपुर जिला कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह को पत्र लिखकर ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा करने का अनुरोध किया था.

 

 

गर्मी के कारण स्कूलों की छुट्टी

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया आदेश प्रदेश के सभी सरकारी, प्राइवेट, अनुदान प्राप्त, गैर अनुदान प्राप्त स्कूलों के लिए तत्काल प्रभाव से लागू होगा. बतादें कि राज्य सरकार के 11 अक्टूबर 2023 के आदेश के मुताबिक एक मई से 15 जून 2024 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश निर्धारित था. अभी 30 अप्रैल तक स्कूल संचालित होने थे मगर गर्मी के कारण स्कूल शिक्षा विभाग ने 22 अप्रैल से 15 जून तक स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश का फरमान जारी किया है. वहीं 1 मई से 15 जून तक शिक्षकों को अवकाश मिलेगा.

Rate this item
(0 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Samvad A
Samvad B

Post Gallery

मसालों में मिला जहर? सिंगापुर, हांगकांग के बाद अब नेपाल ने भी लगाया Everest और MDH पर प्रतिबंध...

बगडेगा में सीएम विष्णुदेव साय ने की जनसभा, VIDEO

CG Coal Transport Scam: अब न कोई गड़बड़ न घोटाला…छत्तीसगढ़ में फिर से ऑनलाइन ई-ट्रांजिट पास शुरु, सीएम विष्णुदेव साय ने लगाया कांग्रेस की योजना पर ब्रेक

हरियाणा में चुनाव प्रचार करेंगे छग बीजेपी के 11 नेता

अनियमित कर्मचारियों पर कसा शिकंजा : सामान्य प्रशासन विभाग ने शुरू की बर्खास्तगी मुहिम!

विराट कोहली ने संन्यास को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा…

ओड़िशा में चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री Vishnudev Sai ने किया ये दावा…

विपक्ष दे रहा नक्सलियों को ताकत पर मुकाम तक पहुंचेगी लड़ाई: अमित शाह

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, PMLA के तहत ईडी नहीं कर सकती गिरफ्तार !