यूक्रेन पर हमले का 25वां दिन LIVE: रूसी सेना ने आर्ट स्कूल पर बरसाए बम, यहां 400 से अधिक यूक्रेनी छिपे थे, ज्यादातर मलबे में दबे Featured

बोलता गांव डेस्क।।IMG 20220320 192302

रूस-यूक्रेन जंग का आज 25वां दिन है। रूसी सेना ने मारियुपोल शहर में एक आर्ट स्कूल पर बमबारी की है। यहां लगभग 400 लोगों ने शरण ली थी। लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। इसके पहले यहां एक थिएटर पर बमबारी हुई थी, जहां कम से कम 1,000 नागरिकों ने शरण ली थी।

 

इधर, रूस ने माइकोलाइव में हाइपरसोनिक मिसाइल किन्झॉल से हमला किया है। हाइपरसोनिक मिसाइल से किया गया दूसरा हमला है। रूस की डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा कि उसकी सेना ने दक्षिणी यूक्रेन में एक फ्यूल स्टोरेज तबाह कर दिया है।

 

उधर, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमीर जेलेंस्की ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से जंग रोकने के लिए सीधी बातचीत करने की अपील की है। जेलेंस्की ने स्विट्जरलैंड की सरकार से भी रूसी अमीरों का पैसा जब्त करने की अपील की। उन्होंने कहा, यूरोपीय शहरों में रहकर स्विस बैंक में पैसा रखने वाले रूसी अमीर वहां की सेना को यूक्रेन को तबाह करने के लिए पैसा दे रहे हैं।

 

जेलेंस्की भले ही चाहें, लेकिन पुतिन बातचीत को तैयार नहीं : तुर्की

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वीडियो मैसेज में भले ही मॉस्को से सीधी बातचीत की अपील की है, लेकिन तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप अर्दोआन के चीफ एडवाइजर ने दावा किया है कि पुतिन फिलहाल ऐसी बातचीत के लिए तैयार नहीं है। अर्दोआन के प्रवक्ता की भी भूमिका निभा रहे इब्राहिम कलिन ने कहा, पुतिन का मानना है कि लीडर्स लेवल पर मीटिंग की पोजिशन फिलहाल नहीं आई है।

 

अब पूर्व में बढ़ रहा रूस, साउथ में यूक्रेनी सेनाओं ने रोका

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेनी सेनाओं ने रूस को राजधानी कीव, खार्किव और साउथ यूक्रेन के बड़े हिस्से में ठहरने के लिए मजबूर कर दिया है। सैटेलाइट इमेज में भी कीव के बाहर रूसी सेना लंबे समय तक युद्ध करने के लिए पक्का ठिकाना तैयार करती दिखी है।

 

रिपोर्ट में इसके लिए रूसी सेना की सप्लाई चेन के बिखरने को कारण बताया गया है। हालांकि, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पूर्वी यूक्रेन में रूसी सेनाएं अब तेजी से आगे बढ़ रही हैं। यहां रूसी सेनाओं ने विद्रोहियों के कब्जे वाले पश्चिमी यूक्रेन के डोनबास इलाके से मूव किया है।

 

आज के अपडेट्स...

 

UNICEF ने दावा किया कि दूसरे देशों में रिफ्यूजी बन चुके करीब 15 लाख यूक्रेनी बच्चों की खरीद-फरोख्त शुरू होने का खतरा है।

 

यूक्रेन के मरियुपोल में स्थित यूरोप के सबसे बड़े आयरन और स्टील वर्क्स (अजोवस्टल फैक्ट्री) को रूसी सेना ने तबाह कर दिया है।

 

अमेरिका, यूक्रेन में नो-फ्लाई जोन स्थापित नहीं करेगा। यह ऐलान पेंटागन ने किया है। हालांकि, अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि रूस लगातार साउथ यूक्रेन में आगे बढ़ने के लिए क्रूर, बर्बर टेक्नीक्स का इस्तेमाल कर आम लोगों को निशाना बना रहा है।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यूक्रेन पर रूसी हमले को लेकर चर्चा की। बाइडेन ने जिनपिंग को चेतावनी दी है कि रूस की किसी भी तरह मदद की तो अंजाम भुगतना होगा।

 

CNN के मुताबिक, यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेंको ने बाइडेन को अगले सप्ताह नाटो समिट के लिए ब्रसेल्स आने पर यूक्रेन का दौरा करने का न्यौता दिया है। उन्होंने कहा- यूक्रेन के अच्छे दोस्त जो बाइडेन को हमारे साथ एकजुटता दिखाने के लिए यह दौरा करना चाहिए। बाइडेन 24 मार्च को नाटो समिट में भाग लेंगे।

 

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि रूस हमला करने के बाद से 1,403 एयरस्ट्राइक कर चुका है, जबकि 459 मिसाइल दाग चुका है। हालांकि, अमेरिका ने BBC से रूस की तरफ से करीब 1,080 मिसाइल दागने का दावा किया था।

 

पोप फ्रांसिस रोम में अस्पताल में भर्ती 19 रिफ्यूजी यूक्रेनी बच्चों से मिले। उन्होंने इस दौरान रूस की कड़ी आलोचना की और कहा- यूक्रेन में जंग पक्षपातीय हितों के लिए सत्ता का घिनौना दुरुपयोग है।

 

यूक्रेन में बमबारी के कारण ध्वस्त हो गई बिल्डिंग्स के मलबे से लोगों को निकाल रही इमरजेंसी सर्विसेज में वॉलंटियर्स की कमी हो गई है। इसके चलते ब्रिटेन ने अपने फायर वर्कर्स को यूक्रेन की मदद के लिए रवाना किया है।

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Sunday, 20 March 2022 19:31

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

RO No 12822/9 "
RO No 12784/11 "
RO No 12784/11 "
RO No 12784/11 "

Post Gallery

India Archery Paris Olympics 2024: महिला तीरंदाजी के रैंकिंग राउंड में भारत की टीम ने सीधे क्वार्टरफाइनल में एंट्री ले ली है

राष्ट्रपति भवन के हॉल का नाम बदलने पर बोलीं प्रियंका गांधी

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय सीआईआई द्वारा आयोजित ग्रीन स्टील समिट 2024 में हुए शामिल

मैंने नई पीढ़ी को कमान सौंपने का फैसला लिया, आगे बढ़ने का यही सर्वश्रेष्ठ तरीका, देश के नाम संबोधन में बोले बाइडन

मुख्यमंत्री ने नालंदा परिसर की तर्ज पर 13 नगरीय निकायों में लाइब्रेरी की दी सौगात*

नीता अंबानी फिर चुनी गईं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सदस्य

वित्त मंत्री  ओ.पी.चौधरी की पहल, रायगढ़ शहर में 3.14 करोड़ के सड़कों के काम स्वीकृत

Stock Market: बजट का आफ्टर इफेक्ट, सेंसेक्स 80280 तक फिसला-निफ्टी 24450 के नीचे, TATA के शेयर झूमे

गोदावरी नदी का जल स्तर बढ़ा, छत्तीसगढ़-तेलंगाना हाईवे बंद, NH पर वाहनों की लगी लंबी कतार